Logo text

होम » संस्थान » सामाजिक दायित्व

सामाजिक दायित्व

यद्यपि आई आई एम-ए एक प्रबंधन स्कूल है, लेकिन इसका दायरा पारंपरिक व्यापारिक स्कूलों की तुलना में ज्यादा व्यापक है। इसकी अनुसंधान और प्रशिक्षण गतिविधियाँ भी बड़े पैमाने पर सामाजिक चिंता वाले क्षेत्रों में फैली हुई हैं। आई आई एम-ए विस्तृत क्षेत्रों में प्रबंधन अनुसंधान में महत्वपूर्ण योगदान देता रहा है जो नीति निर्माताओं के लिए प्रासंगिक हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

• रवि मथाई शैक्षिक नवाचार केंद्र द्वारा सी बी एस ई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के लिए रणनीतिक नेतृत्व पर विशेष रूप से बनाये गये प्रोग्राम की पेशकश की है।
• नवाचार, ऊष्मायन और उद्यमिता केंद्र ने अन्वेषण नामक उच्च तकनीक और सामूहिक प्रभाव नवाचारों के एक अनूठे राष्ट्रीय खोज-सह-प्रतियोगिता के तीसरे दौर की शुरूआत की है।

• ई-अभिशासन केंद्र ने एक अद्वितीय मोटर वाहन एस एम एस प्रणाली विकसित की है और पुलिस अधीक्षक कार्यालय, अहमदाबाद ने इसके कार्यान्वयन में मदद की थी।
• कृषि प्रबंधन केन्द्र ने कृषि और कृषि व्यवसाय प्रबंधन के क्षेत्र में चल रहे अनुसंधान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

• सार्वजनिक समूह प्रणाली ने स्वास्थ्य सेवाओं, ऊर्जा और पर्यावरण, बुनियादी ढाँचे के प्रबंधन और दूरसंचार नीति के प्रबंधन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अनुसंधान कार्य किया है।

• स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन केंद्र की स्थापना स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदान करने में प्रबंधकीय चुनोतियों को हल करने और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए और नीतियाँ बनाने और कार्यान्वयन के लिए योगदान करने के लिए की गई थी।

• संस्थान द्वारा रिटेलिंग (खुदरा बिक्री) केन्द्र की स्थापना रिटेलिंग में लगी मौजूदा बौद्धिक पूंजी को बढ़ाने के लिए की गई थी ताकि संगठित रिटेलिंग में विकास संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने में शिक्षाविदों और उद्योग के बीच बातचीत को बढ़ाया जा सके।


इनके अलावा संस्थान ने मिस्र में प्रबंधन शिक्षा को मजबूत करने के लिए और मिस्र और उसके पड़ोसी देशों से वरिष्ठ अधिकारियों के लिए काहिरा में प्रबंधन विकास कार्यक्रमों आयोजित करने के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ फ्यूचर जनरेशन फाउंडेशन के साथ एक सहयोग किया है।



एशिया पैसिफिक बिजनेस स्कूलों के संघ की रचना करने में संस्थान ने प्रमुख भूमिका निभाई और लाभ नहीं कमाने वाले संगठनों के लिए एक प्रबंधन विकास कार्यक्रम का डिजाइन, विकास और शुरू करने के लिए राष्ट्रीय किडनी फाउंडेशन, सिंगापुर के साथ  सहयोग किया है।



आई आई एम-ए का एक मिशन अपर्याप्त रूप से प्रबंधित रणनीतिक प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के प्रबंधन में सुधार करना है। यह मिशन कृषि, स्वास्थ्य, साक्षरता और विभिन्न सार्वजनिक सेवाओं जैसे गैर परंपरागत प्रबंधन के क्षेत्रों में प्रबंधन की जानकारी को लागू करने में आई आई एम-ए सफल रहा है। इसमें समाज की बेहतरी के लिए प्रबंधन के ज्ञान, कौशल, और प्रौद्योगिकियों पर ध्यान देने की प्रतिबद्धता शामिल है। इसमें विकास के नए प्रबंधन मानदंड (एक संसाधन के रूप में व्यक्ति की मदद करते हैं) में माहिर होना और लागू करना, अनुपयुक्त रूप से प्रबंधित महत्वपूर्ण क्षेत्रों को लक्षित करना, और केवल अधिक तकनीकी प्रबंधकीय विशेषज्ञता के लिए नहीं बल्कि प्रभावी परिवर्तनकारी एजेंटों और परिवर्तनकारी नेतृत्व के लिए प्रशिक्षण देना शामिल है।