Logo text

होम » संस्थान » अहमदाबाद के बारे में » परिवहन

परिवहन

अहमदाबाद पश्चिमी रेलवे के छह ऑपरेटिंग डिवीजनों में से एक है। रेलवे लाइन गुजरात के सभी शहरों को और भारत के प्रमुख शहरों को अच्छी तरह से जोड़ती है। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन और मणीनगर रेलवे स्टेशन शहर के मुख्य टर्मिनल हैं।
सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अहमदाबाद व अन्य पड़ोसी शहरों गाँधीनगर, मेहसाना, नड़ियाद के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के यातायात की व्यवस्था है। यह हवाई अड्डा भारत भर में तथा मध्य पूर्व, सुदूर पूर्व और पश्चिमी यूरोप के चयनित स्थलों व गंतव्यों के साथ शहर को जोड़ता है। यहाँ प्रतिदिन मुंबई और दिल्ली के लिए 6 से अधिक फ्लाइट होती हैं – जो देश में और देश के बाहर मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई सफर का द्वार हैं। दिल्ली तक की हवाई उड़ान 1.5 घंटे की दूरी पर और मुंबई की उड़ान 50 मिनट की दूरी पर हैं। बंगलौर, हैदराबाद, पुणे, चेन्नई और कोलकाता के लिए दैनिक उड़ानें भी उपलब्ध हैं।
राष्ट्रीय राजमार्ग 8, जो दिल्ली और मुंबई को जोड़ता है, अहमदाबाद से गुजरता है। अहमदाबाद, वडोदरा से 94 किलोमीटर (58 मील) लंबे राष्ट्रीय एक्सप्रेस मार्ग-1 राजमार्ग से जुडा है जिसमे केवल दो स्थानों पर ही बाहर निकलने की जगह है जो कि स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना का एक हिस्सा है। अहमदाबाद सीधे भावनगर, नाडियाद, मेहसाणा, सुरेंद्रनगर, भुज, राजकोट और गाँधीनगर के साथ भी राजमार्गों द्वारा जुड़ा हुआ है।
ऑटो रिक्शा ('टुक टुक'), बसों और टैक्सियों द्वारा शहर के भीतर यात्रा संभव है। अहमदाबाद नगर परिवहन बस सेवा शहर में स्थानीय सेवा चलाता है। हवाई अड्डे से आई आई एम-ए तक टैक्सी का किराया 250-300 रुपये, ऑटो रिक्शा में 150 रुपये खर्च होंगे। रेलवे स्टेशन से ऑटो रिक्शा में आई आई एम-ए तक लगभग 80 रुपये से 110 रुपये खर्च होंगे। आई आई एम-ए के मुख्य प्रवेश द्वार पर ऑटो रिक्शा उपलब्ध रहते हैं।
यदि आप बाहर से पहली बार अहमदाबाद (और भारत) आ रहे हैं, तो सड़कों पर जोखमी, लेकिन अच्छी तरह संभाल कर ड्राइविंग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
.