Logo text

होम » संस्थान » आईआईएम-ए को देना/दान » अपना उपहार नामित करना

अपना उपहार नामित करना

आई आई एम- के लिए दान निम्न सूचीबद्ध विशेष मार्गों के तहत किया जा सकता है या उपयोग के रूप में अप्रतिबंधित दान हो सकता है जिससे कि संस्थान जहाँ उचित समझे वहाँ उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है।

निवासी
भारतीयों/संगठनों के द्वारा आई आई एम- को दिये जाने वाले सारे दान 100%  करमुक्त हैं।

  • अप्रतिबंधित दान - इस मार्ग या अगुवाई के तहत प्राप्त धन अपने विवेक और जहाँ यह सबसे प्रभावी हो उसके अनुसार संस्थान द्वारा उपयोग में लिया जाएगा। 
  • वंचित छात्रों को छात्रवृत्ति - नकदी और प्रकृति के माध्यम से सहायता के साथ योग्य छात्रों को फंड उपलब्ध कराना। 
  • जरूरतमंद छात्रों को ऋण - आसान ऋण के माध्यम से योग्य छात्रों को सहायता प्रदान करना।
  • छात्रों के लिए अनुसंधान अनुदान - अनुसंधान परियोजनाओं को बढ़ावा और सहायता देने के लिए छात्रों द्वारा शुरू किया गया फंड।
  • संकाय के लिए अनुसंधान अनुदान - संकायों द्वारा विभिन्न अनुसंधान को अग्रिम और समर्थन देने के लिए फंड। हमारी प्राथमिकता यह है कि इस तरह के धन अनुसंधान के बहुत ही संकीर्ण क्षेत्रों के लिए निर्धारित नहीं है जिससे कि संकाय को एक मोटे तौर पर परिभाषित विषय क्षेत्र के भीतर उनके हित के नए अनुसंधान एजेंडा को आगे बढ़ाने की स्वतंत्रता है।
  • अतिथि संकाय के लिए भुगतान - एक निधि पूल है, जो छात्रों को व्याख्यान लाभ के लिए संस्थान में, विश्व भर से आने वाले अग्रणी संकाय को वित्त और सुविधा प्रदान करता है।
  • अनुदान परिसंवाद - अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय परिसंवाद की मेजबानी संगठित करने के लिए उपयोग में लिया जाने वाला फंड।
  • अनुदान प्रकाशन - संस्थान के मुद्रित और इलेक्ट्रानिक, दोनों माध्यमों में अनुदान प्रकाशन।
  • अनुदान या अध्यक्षों / प्राध्यापक / संकाय अध्येताओं को वृत्तिदान (धर्मस्व) - एक संपन्न पद या प्राध्यापक वृत्ति संकाय पदों के लिए शाश्वत बंदोबस्ती द्वारा समर्थित है। इस तरह के पद निधि के लिए आवश्यक राशि 2 करोड़ रुपये से अधिक है। यह अपेक्षा रखी जाती है कि वार्षिक आय में लगभग 8 प्रतिशत में से, 3% बंदोबस्ती के आकार में नाम मात्र शर्तों से वृद्धि करने पर निधि के कोष में वापस जाएगा (वास्तविक रूप में यह आकार बहुत ज्यादा नहीं बदलता) शेष 5% संकाय के लिए विभिन्न शीर्षों के अंतर्गत वितरित किया जा सकता है, जैसे कि, डेटा संग्रह, अनुसंधान सहायता की भर्ती, प्रासंगिक सॉफ्टवेयर और / या उपकरण खरीदना, सम्मेलनों का प्रवास या डेटा संग्रह, उपभोज्य, वेतन पूरक, आदि के लिए। 
  • पदों के अन्य रूप भी आवश्यक हैं। ये पद सहमत हुए समय की अग्रिम अवधि के लिए प्रतिबद्ध और भुगतान अनुदान के साथ 3 साल या उससे अधिक की अवधि के लिए किया जाना चाहिए। हम ऐसे पदों में किसी भी दिये गये मुद्दे पर 2 करोड़ रुपये के 5% के बराबर समय पर चुकाने की अपेक्षा रखेंगे।
  • दाताओं को "रॉटरडम" और "संकाय अध्येता" नाम से भी, जो 500.000 (2007 रुपए) रुपए के बराबर 1-3 वर्षों के लिए संकाय को प्रदान होगा, योगदान करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।
  • भौतिक ढाँचे के लिए अनुदानयह फंड संस्थान में अच्छी तरह से नया ढाँचा बनाने के साथ मौजूदा बुनियादी ढाँचे को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं।
        1. परिसंवाद कक्षों और वर्गखंडों का नवीनीकरण 

        2. छात्रालय, भोजनालय और छात्र संबंधी अन्य सुविधाओं का नवीनीकरण

       
        3. खेल सुविधाओं का निर्माण

        4. संकाय और स्टाफ़ आवास और समर्थित सुविधाओं का नवीनीकरण
    
       5. नये भवन, वर्गखंड, छात्र सुविधाएँ
    
       6. भूनिर्माण परियोजनाएँ 

       7. सूचना प्रौद्योगिकी हार्डवेयर और नेटवर्क हार्डवेयर

  • सोफ़्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए अनुदान - संस्थानों के भीतर उत्कृष्ट बने रहने के लिए उपलब्ध सॉफ्टवेयर और सेवाओं के उन्नयन और सर्जन के लिए कार्यरतों को फंड।
  • चिकित्सा बुनियादी ढाँचे / सेवा के लिए फंड - चिकित्सा सुविधाओं को बनाने के लिए, मौजूदा सेवाओं को बढ़ाने और नई चिकित्सा सेवाओं को जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाने वाला फंड।
  • कर्मचारी कल्याण के लिए अनुदानयह फंड बेहतर शिक्षा और संस्थान भर में कर्मचारियों के लिए मनोरंजन सुविधाओं और सेवाओं को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • गैर कार्यकारी कर्मचारी कल्याण - संस्थान के गैर कार्यकारी कर्मचारी कल्याण के लिए बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और मनोरंजन सुविधाओं और सेवाओं को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला फंड।
  • एक उद्देश्य के लिए छात्र बैच द्वारा प्रयुक्त फंड - संस्थान के स्नातक हो रहे छात्रों और पूर्व छात्रों का अपनी अंतर-आत्मा के निरंतर विकास के लिए योगदान है। या एक विशेष उद्देश्य के लिए समर्पित कोष बनाना चाहते हो तो उसके लिए हो सकता है। या एक सहकर्मी या शिक्षक के सम्मान में एक स्मारक निधि बनाएँ। या विशिष्ट छात्र गतिविधि का समर्थन करने के लिए एक कोष। या संकाय सदस्यों के जोइनिंग बोनस के लिए निधि। या सबसे अच्छे प्रोफेसर के लिए पुरस्कार निधि। या सबसे अच्छे अनुसंधान पुरस्कार के लिए निधि है।
  • अल्युमनी (पूर्वछात्र) संबंध केंद्र की गतिविधियों के लिए अनुदान - पूर्व छात्र संबंध केंद्र में से दुनिया भर में पूर्व छात्रों के संबंध को बढ़ावा देने में केंद्र की विशेष गतिविधियों के लिए फंड इस्तेमाल किया जा सकता है।
      1. कार्यालय में कर्मियों का फंड
      2. प्रवासी और पूर्वछात्र इवैंट्स का फंड
      3. पूर्वछात्र केंद्र बुनियादी ढाँचे का फंड, आप अपने इच्छित किसी भी विशेष कारण के अंतर्गत आई आई एम- को      दान दे सकते हैं।