Logo text

होम » संस्थान » आईआईएम-ए के बारे में » सर्वांगीण विकास

सर्वांगीण विकास

  • शिक्षाविद
  • अंतरराष्ट्रीय अभिविन्यास
  • शिक्षण
  • ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप
  • छात्र विनिमय कार्यक्रम
  • शैक्षणिक कठोरता - आई आई एम-ए के लिए अद्वितीय है, जो अपने छात्रों की प्रतिभा को सामने लाते हैं और गहन भागीदारी और व्यापक टीम वर्क है। आई आई एम-ए में सीखने के लिए प्राथमिक उपकरण के रूप में केस पद्धति ही है। इसमें समूह परियोजनाओं, सेमिनार, व्याख्यान, अनुकार खेल, भूमिकाओं और औद्योगिक दौरों को शामिल किया जाता है।

    अंतरराष्ट्रीय अभिमुखीकरण

    नए पाठ्यक्रम शुरू करना एक सतत प्रक्रिया है और सबसे नयों में केसों और एक वैश्विक संदर्भ वाली स्थितियों के माध्यम से एक अंतरराष्ट्रीय प्रभाव लाया गया है। उदाहरण के लिए, केवल पिछले दो वर्षों में, अंतरराष्ट्रीय उन्मुखीकरण के साथ 15 से अधिक वैकल्पिक पाठ्यक्रम शुरू किये गये हैं।

    शिक्षा - विज्ञान

    आई आई एम-ए भारत में प्रबंधन शिक्षा में केस पद्धति दृष्टिकोण लाने में अग्रणी है - एक युक्ति जिसे बाद में कई अन्य भारतीय बिजनेस स्कूलों में अपनाया गया है । छात्रों को उन संगठनात्मक स्थितियों से परिचय कराया जाता है जो वास्तविक जटिल प्रबंधन समस्याओं का प्रतिनिधित्व करती हैं। केस असंरचित वास्तविक जीवन स्थितियों और अनिश्चितता के अंतर्गत निर्णय लेने के संयोजन से एक समग्र दृष्टिकोण को विकसित करने में मदद करते हैं।

    यह अनूठा अध्यापन समूह में कार्य करता है, जो सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करता है क्योंकि छात्र विकल्पों की पहचान करना, विकल्पों का मूल्यांकन करना, एकाधिक दृष्टिकोण आत्मसात करना, प्रबंधन की समस्याओं के माध्यम से सोचना और अपनी अंतर्दृष्टि प्रस्तुत करना सीखते हैं।
     

    ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप

    पहले और दूसरे वर्ष के बीच में ब्रेक के दौरान छात्रों को आठ से दस सप्ताह की अवधि के लिए संस्थान के कॉर्पोरेट भागीदारों के साथ ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप से गुज़रना पड़ता है। उद्योग का सीधा अनुभव प्राप्त करने और कक्षा सीखने को चुनौती, परीक्षण और मान्य करने के लिए गर्मियों की इंटर्नशिप छात्रों को बेहतरीन अवसर प्रदान करती है।
    बदले में, कंपनियों को आई आई एम-ए में किए जा रहे कार्य के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिलती है। वे इंटर्न को राजदूत के रूप में प्रयोग करके परिसर में अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए अक्सर इस अवसर का उपयोग एक मंच के रूप में करते हैं।

    छात्र विनिमय कार्यक्रम

    अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, चीन और स्वीडन सहित 26 देशों में 45 से अधिक संस्थाओं के साथ आई आई एम-ए का छात्र आदान प्रदान कार्यक्रम छात्रों को कारोबार और आर्थिक वातावरण का वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाता है।

    हर वर्ष संस्थान करीब एक चौथाई छात्रों का चयन इनमें से कुछ संस्थानों में समय बिताने के लिए किया जाता है। इस विनिमय कार्यक्रम से शैक्षिक संस्थाओं के बीच विचारों का मुक्त प्रवाह और ज्ञान की सुविधा मिलती है, विदेश में छात्रों को प्लेसमेंट के लिए तैयार करता है और कक्षा में अंतरराष्ट्रीय विशिष्टता लाता है।
     अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

    पाठ्येतर गतिविधियाँ 

    आई आई एम-ए छात्र के पास, कभी भी सुस्ताने का पल नहीं होता। छात्र अपने आपको विभिन्न तरह की गतिविधियों वाले क्लबों में विसर्जित कर लेते हैं और कई कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं जो सांस्कृतिक और बौद्धिक सीमाओं को पार करती हैं।

    इनमें सबसे उल्लेखनीय हैं:
  • खेल, साहित्य और सांस्कृतिक पर्व:
  • विपणन मेले: इनसाइट
  • अंतर-संस्थान सांस्कृतिक उत्सव: कैओस Chaos
  • अंतरराष्ट्रीय बी-स्कूल मीट: संगम Confluence अधिक जानकारी के लिए, यहाँ क्लिक करें